بسم الله الرحمن الرحيم
बिस्मिल्लाहहिर्रहमानिर्रिहीम
الصــلوة والسلام عليك يارسول الله ﷺ
अस्सालातु वसल्लामु अलैहका या रसूलउल्लाह सल्ललाहो अलैह वसल्लम
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अक़ाईद का बयान पोस्ट(6)
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सवाल- एहले सुन्नत किसे कहते हैं?
जवाब- हुज़ूर अनवर सल्लल्लाहु अलैहे वसल्लम सहाबए किराम ताबेईन और तबए ताबेईन के तरीक़े पर चलने वालों को एहले सुन्नत कहते हैं।
(ततहिरुल जिनान वल्लिसान पेज 9)
सवाल- देवबन्दी किसे कहते हैं और उनका अकीदा क्या हैं?
जवाब- मौलवी रशीद अहमद गंगोही,मौलवी असरफ अली थानवी, मौलवी क़ासिम नानौतवी और मौलवी ख़लील अहमद अंबेठवी के मानने वालों को देवबन्दी कहते हैं उनका अक़ीदा यह हैं की,
(1)हुजूर सल्ललाहो तआला अलैह वसल्लम के बाद दुसरा नबी हो सकता है,
(2)शैतान मरदूद का इल्म हुजूर सल्ललाहो अलैह वसल्लम के इल्म से ज़्यादा है,
(3)शैतान मरदूद के इल्म ज़्यादाती नस्से क़तई(कुरान)से साबित हैं और हुजूर सल्ललाहो तआला अलैह वसल्लम के इल्म की ज़्यादाती के लिए कोई नस्से कतई नहीं,
(4)खुदा झूठ बोल सकता हैं,बल्कि झूठ बोला भी है,
(5)हुजूर सल्ललाहो तआला अलैह वसल्लम के लिए कुछ ग़ैब के इल्मों का सुबूत बच्चा व पागल बल्कि तमाम जानवरों और चौपायों इल्म की तरह हैं।
"माजल्लाहीरबविल अलामीन"
यह चारों अपने अकीदे के ऐतेबार से काफिर व मुर्तद हैं जौ इनके कुफर व अज़ाब मैं शक करे वह खुद काफिर हैं आज के दौर मैं वहाबी देवबन्दी दोनों का एक ही हुक्म हैं कि यह लौग इन ख़बीस लोगों की झुठी बातों और ख़राब अक़ीदो को सही और हक़ मानते हैं इसलिऐ यह भी काफिर व मुर्तद हैं।
(फ़तावा रिज़विया जिल्द 9 सफ़्हा 39से42)
सवाल- वहाबी किसे कहते हैं और उनका अक़ीदा क्या है?
जवाब- मुहम्मद बिन अब्दुल वह्हाब के मानने वालों को वहाबी कहते हैं, इस मज़हब का वानी मुहम्मद बिन अब्दुल वहाब नजदी है जिसके बारे में शैखुल इस्लाम मौलान हुसैन अहमद टांडवी देवबन्दी अपनी किताब"अश्शिहाबुस्साकिब"में लिखते है।कि"मुहम्मद बिन अब्दुल वहाब नजदी इब्तेदाऐ तेरहवीं सदी में नजद अरब से ज़ाहिर हुआ और चूँकि यह ख्यालाते फासिद और अक़ाइदे बातिल रखता था, एहले सुन्नत व जमाअत से कत्लो किताल किया,उनको बिल्जबर अपने ख़्यालात की तकलीफ़ देता रहा, उनके अमवाल को ग़नीमत का माल और हलाल समझता रहा, उनके क़त्ल करने को बाइसे सवाब व रहमत शुमार करता रहा, एहले हरमैन को खुसूसन और एहले हिजाज़ को उमूमन उसने तकलीफ़े शाक्का पहुँचाई। सल्फ़ सालेहीन और अत्बाअ की शान में निहायत गुस्ताख़ि और बे अदबी के अलफ़ाज़ इस्तेमाल किऐ, बहुत से लोगों को बे वजह उसकी तकलीफ़े शदीदा के मदीना मुनव्वरा और मक्का मुअज़्ज़मा छोड़ना पड़ा। और हज़ारो आदमी उसके और उसकी फ़ौज के हाथों शहीद हो गऐ,
इसने अपना मज़हबे बातिल फैलाने के लिए एक किताब लिखी जिसका नाम " किताबुत्तौहिद" रखा। उसके जरिए नबियों और वलियों और खुद हुजूर सल्लल्लाहु अलैहे वसल्लम की दिल खोलकर तौहीन की फिर उसी का तरर्जुरमा हिंदुस्तान में इस्माईल देहलवी, ने किया जिसका नाम तकवीयतुल ईमान रखा उसी ने यहाँ वहाबियत फ़ैलाई इस वक़्त इस्माईल देहलवी, रशीद अहमद गंगोही और क़ासिम नानौतवी अशरफ़ अली थानवी और तकवियतुल ईमान को मानने वाला या उसके मुताबिक़ अक़ीदे रखने वाला वहाबी हैं।
मुहम्मद बिन अब्दुल वहाब का अक़ीदा था कि,
"जुमला एहले आलम व तमाम मुसलमनाने दयार मुशरिक व काफ़िर हैं और उनसे कत्लो किताल करना, उनके अमवाल को उनसे छीन लेना हलाल व जाइज़ बल्कि वाजिब हैं। वह सिर्फ़ अपने आपको मुसलमान समझते हैं"।
(रददुल मुहतार जिल्द सोम सफ़्हा 319/फ़तवा रिज़विया जिल्द 9 सफ़्हा 4/अश्शिहाबुस्सकीब सफ़्हा 43)
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हदीसे पाक में है कि इल्म फैलाने वाले के बराबर कोई आदमी सदक़ा नहीं कर सकता।
(क़ुर्बे मुस्तफा,सफह 100)
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